Advertisement

Responsive Advertisement

महावीर स्वामी का संक्षिप्त - परिचय || Brief introduction of Mahavir Swami


 (MAHAVIRASWAMI)

महावीर स्वामी: संक्षेप में परिचय

महावीर स्वामी जी का जन्म  कुणडग्राम (वैशाली) वर्ष 540 ई0 पू0 मे हुआ था इनके पिता का नाम सिध्दर्थ (ज्ञातृक क्षत्रिय कुल) था इनकी की माता का नाम त्रिशाला (लिच्छवि शासक चेटक की बहन थी) धा इनरा विवाह योशदा नामक स्त्री से हुआ था इन्हों ने अपने घर को 30 वर्ष की आयु मे छोड़ दिया था  इनका तपस्थल जृम्भिक ग्राम (ऋजुपालिका नदी के किनारे) माना जाता है ये जब 42 की उम्र के हो गये थे तो इनको कैवल्य ज्ञान की प्राप्ति हुई थी इनकी मृुत्यु 468 ई0 (पावापुरी) में हुई थी
  • जैन धर्म में कुल तीर्थकरो की संख्या 24 थी जिनमें से महावीर स्वामी  जी को जैन धर्म के 24वें तीर्थकर के रुप में तथा वास्तविक संस्थापक भी माना जाता है 
  • ऋषभदेव को जैन धर्म के प्रथम तीर्थकर और इस धर्म का संस्थापक भी माना जाता है।
  •  जैन धर्म के त्रिरत्न- (1)सम्यक् दर्शन,(2) सम्यक् ज्ञान,(3) सम्यक् आचरण। जैन धर्म में ये बताया गया है कि  कर्मफल से छुटकारा पाने के लिए त्रिरत्न का पालन करना आवशयक है ।
  • इन्हों ने पाँच महाव्रतो के पालन का उपदेश दिया।- (1) सत्य, (2)अहिंसा, (3)अस्तेय,(4)अपरिग्रह (5) ब्रह्मचर्य। इनमें से शुरू के चार महाव्रत जैन धर्म के 23वें तीर्थंकर पार्श्वनाथ के थे, अन्तिम महाव्रत ब्रह्मचर्य महावीर स्वामी ने जोड़ा।
  • जैन धर्म अनीश्वरवादी है।
  • जैन धर्म के लोगो को दो सम्प्रदायों में बाँटा गया था (1) श्वेताम्बर सम्प्रदाय- के लोग श्वेत वस्त्र धारण करते थे (2)दिगम्बर सम्प्रदाय- के लोग वस्त्रों का परित्याग करते थे
  • इन्हों ने अपना उपदेश प्राकृत भाषा मे दिया था
  • जैन महासंगीतियाँ 

प्रथम संगीतियाँ 

समय       322 ई. पू०-298 ई०पू०

स्थन        पाटलिपुत्र

अध्यक्ष    स्थूलभद्र

कार्य       जैन धर्म दो भागों बटा श्वेताम्बर और  दिगम्बर में

द्वितीय संगीतियाँ

समय         512 ई. पू०

स्थन          वल्लभी

अध्यक्ष       देव ऋद्धिगणि  (क्षमाश्रमण)

कार्य          धर्मग्रन्धों को लिपिबद्ध किया गया।


भगवान महावीर स्वामी जी कुछ और भी बातें-

भगवान महावीर का इतिहास-

जैन ग्रंथों के अनुसार, महावीर का जन्म 599 ईसा पूर्व (चैत्र सूद 13) चैत्र महीने में चंद्रमा के शुक्ल पक्ष में हुआ था। अधिकांश आधुनिक इतिहासकार कुंदग्राम (अब बिहार के चंपारण जिले में कुंडलपुर) को अपना जन्मस्थान मानते हैं। महावीर का जन्म वाजाजी, एक लोकतांत्रिक राज्य (गणराज्य) में हुआ था। यहां मतदाता राजाओं का चुनाव करते थे। वैशाली इसकी राजधानी थी। महावीर को 'वर्द्धमान' नाम दिया गया था, जिसका अर्थ है "जो बढ़ता है", क्योंकि उनके जन्म के समय राज्य फला-फूला। वासोकुंड में, महावीर ग्रामीणों द्वारा अत्यधिक पूजनीय हैं। अहिल्याभूमि नामक स्थान सैकड़ों वर्षों से परिवार के स्वामित्व में नहीं है, क्योंकि वे इसे महावीर का जन्मस्थान मानते हैं।

भगवान महावीर स्वामी जी से जुड़ी कुछ कहानियाँ-

महावीर स्वामी का जन्म इक्ष्वाकु वंश में कुंदग्राम के राजा सिद्धार्थ और रानी त्रिशला के पुत्र के रूप में हुआ था। माना जाता है कि गर्भावस्था के दौरान त्रिशला के कई शुभ सपने थे, सभी में एक महान आत्मा दिखाई दे रही थी।जैन धर्म के दिगंबर संप्रदाय का मानना ​​है कि मां ने सोलह सपने देखे थे, जिनकी व्याख्या राजा सिद्धार्थ ने की थी।श्वेतांबर संप्रदाय के अनुसार शुभ स्वप्नों की कुल संख्या चौदह होती है। पुरानी कहावतों के अनुसार, जब रानी त्रिशला ने महावीर, इंद्र को जन्म दिया, स्वर्ग के प्राणियों (देवों) ने सुमेरु पर्वत पर अभिषेक नामक एक अनुष्ठान किया, जीवन में होने वाली पांच शुभ घटनाओं (पंच कल्याणक) में से एक कहा जाता है। , सभी तीर्थंकरों में से।

भगवान महावीर का बचपन कैसा था-

महावीर बचपन से ही बहुत तेज-तर्रार और साहसी थे। उनकी शिक्षा पूरी करने के बाद, उनके माता-पिता ने उनका विवाह राजकुमारी यशोदा से कर दिया। उनकी शादी के बाद, उन्हें प्रियदर्शन नाम की एक बेटी हुई। महावीर स्वामी का जन्म एक साधारण परिवार में हुआ था और उन्होंने अपनी कड़ी तपस्या और कड़ी मेहनत से अपने जीवन को अद्वितीय बनाया। 
राजा सिद्धार्थ ने कहा कि जब से महावीर स्वामी का जन्म हुआ, उनके राज्य में कई तरह से शक्ति और धन में वृद्धि हुई और पूरे राज्य में बहुत वृद्धि हुई, इसलिए उन्होंने सभी की सहमति से अपने पुत्र का नाम वर्धमान रखा। कहा जाता है कि महावीर स्वामी शुरू से ही अंतर्मुखी किस्म के थे; उसे माया के जीवन के मोह में कोई दिलचस्पी नहीं थी। उसकी शादी भी उसके माता-पिता की मर्जी से हुई थी।

महावीर स्वामी जी वैराग्य जीवन कैसे धारण किया-

महावीर स्वामी के माता-पिता की मृत्यु के बाद, उनके मन में वैराग्य की भावना थी, लेकिन जब उन्होंने अपने भाई से वैराग्य के लिए कहा, तो उनके भाई ने उन्हें रुकने के लिए कहा। अपने भाई के आदेश के अनुसार, दो वर्ष के बाद, उन्होंने 30 वर्ष की आयु में त्याग प्राप्त किया, इतनी कम उम्र में उन्होंने त्याग प्राप्त किया। और बालों की लोच की प्रक्रिया को पूरा करने के बाद, वह जंगल में रहने लगा। उन्होंने १२ वर्षों तक जंगल में तपस्या का जीवन व्यतीत किया, जिसके बाद उन्हें चंपक में रिजुपालिका नदी के किनारे एक पेड़ के नीचे सही ज्ञान की प्राप्ति हुई। उन्होंने इस वास्तविक ज्ञान को प्राप्त करने के लिए कठिन तपस्या की। इसके बाद उन्हें केविन के नाम से जाना जाने लगा। महावीर स्वामी ने दूर-दूर तक फैली अपनी शिक्षाओं का प्रचार कर अपनी जागरूकता फैलाना शुरू किया।
कई राजा महाराजा स्वामी महावीर से उपदेश लेने लगे और वे भी महावीर स्वामी के अनुयायी बन गए। बिम्बिसार के उन राजाओं में से एक राजा भी था जो महावीर स्वामी के अनुयायी बन गए। महावीर स्वामी ने अपनी शिक्षाओं के माध्यम से प्रेम, शांति और अहिंसा का संदेश दिया। इसके बाद वे जैन धर्म के 24वें तीर्थंकर बने। 30 वर्ष की आयु में उन्होंने दीक्षा ली और विभिन्न प्रकार के ज्ञान प्राप्त किए इसके बाद महावीर स्वामी ने घोर तपस्या की और विभिन्न भ्रमित करने वाले उपसर्गों को समभाव से स्वीकार किया। साधना के १२वें वर्ष में महावीर स्वामी मेढिया गाँव से कौशाम्बी आए और यहाँ उन्होंने बहुत कठिन साधना की।


महावीर स्वामी कुछ प्रमुख्य बातें-

महावीर स्वामी को वीर, अवीरा और सन्मति के नाम से भी जाना जाता है, महावीर स्वामी के कारण जैन धर्म के 23वें तीर्थंकर पार्श्वनाथ के कार्यकाल में प्रतिपादित सिद्धांतों ने एक विशाल जैन धर्म का रूप धारण कर लिया।
महावीर के जन्म स्थान के बारे में कई मत हैं, लेकिन भारत में उनके अवतार को लेकर एक राय है। महावीर की शिक्षा ने उस समय के राजा महाराजा जैसे महान राजाओं को प्रभावित किया और जैन धर्म को अपना प्रमुख धर्म बना लिया।







Post a Comment

1 Comments

  1. Shit nah bruh that shit too long gimme something a Lil small like nahh

    ReplyDelete

Search This Blog