Advertisement

Responsive Advertisement

पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन कैसे बनाते है हिंदी में सीखें। || how to make a power point presentation in Hindi.

 पॉवर पॉइंट का परिचय( Introduction)

माइकोसॉफ्ट पॉवर पॉइंट सबसे लोकप्रिय एवं सबसे ज्यादा प्रयोग किये जाना वाला प्रजन्टेशन साफटवेयर है। इसका फाइल इक्सटेन्सन है .ppt इसके अतिरिक्त बहुत से और भी प्रजन्टेसन के साफटवेयर है। जैसे कोरल प्रजेनटेसन, ओपेन आफिस का इप्रेस आदि। प्रजेनटेसन प्रोग्राम में तीन मुख्या भाग होते है। प्रथम एडिटर जो कि यूजर को इमेज या टैक्ट आदि को इन्सर्ट करने देता है। दूसरा मेथड जो कि आडियो या वीडियो को इन्सर्ट करता है। और अन्त मे स्लाइड शो जिससे स्लाइड का डिस्पले किय जाता है। प्रजेन्टेसन के पेज को स्लाइड कहा जाता है।


  पॉवर पॉइंट के उद्देश्य (Objectives)
इस पोस्ट के बाद विद्यार्थियो को प्रजेन्टसन बनाने के बारे में जानकारी प्राप्त होगी । विद्यार्थी इस पोस्ट मे स्लाइड बनाना, स्लाइड पर टैक्ट को इन्सर्ट करना , इमेज इन्सर्ट करना स्लाइड को रिअरेन्ज करना उसे डिलीट करना आदि के बारे में इस पोस्ट मे जानकारी दी जायेगी।

  पॉवर पॉइंट की मूल बातें  (Basics)
पावइपाइन्ट प्रजेन्टेसन एक इलेक्ट्रानिक प्रजेन्टेसन प्रोग्राम है। इसका प्रयोग इन्फार्मेसन को डिस्पले करने मे होता हैं।प्रजेन्टेसन को मानिटर, या एल सी डी प्रोजेक्टर से डिस्पले किया जा सकता है। एक प्रजेन्टेसन मे बहुत सारी स्लाइड होती है जिसे एक के बाद एक आप डिस्पले कर सकते है।

  पावरपॉइंट का उपयोग करना (Using PowerPoint)
जो इन्फार्मेसन आप डिस्पले करते हैं वह टैक्ट का कलेक्सन या ग्राफिक्स या आडियो या विडियो आदि कुछ भी हो सकता है। आप अपने प्रजेन्टेसन को किसी प्रजेन्टेसन साफटवेयर का उपयोग करके बना सकते है। इसके लिए बहुत सारे साफटवेयर उपलब्ध है।

पावरपॉइंट प्रेजेंटेशन कैसो खोल (Opening A PowerPoint Presentation)
पावर प्वांइट प्रजेन्टेशन को ओपन करने हेतु रन का उपयोग कर सकते है या आप स्टार्ट बटन पर
क्लिक करके तत्पश्चात् आल प्रोग्राम पर क्लिक करके एम एस ऑफिस पर क्लिक करे।साफटवेयर की लिस्ट मे से एम एस पावर प्वांइट 2003/2007 पर क्लिक करे. एक ब्लैन्क प्रजेन्टेशन आपके स्क्रीन पर खुल जायेगा।

 कैसे अपने पावरपॉइंट प्रेजेंटेशन फ़ाइल को सुरक्षित करें (Saving A Presentation)
प्रेजेन्टेशन को सेव करन के लिए एम एस वर्ड या एक्सेल जैसे ही सेव किया जाता है। प्रजेन्टेशन को सेव करने के लिए आप फाइल मेनुका प्रयोग या स्टैन्डर्ड टूल बार का प्रयोग या शार्टकट की यूज करके आप अपने प्रजेन्टेशन को सेव कर सकते है। न्यू प्रजेन्टेसन को सेव करने के लिए सेव एज का डायलाग बाक्स आयेगा और सेव फाइल को सेव करने के लिए उसी फाइल में सेव हो जायेगा। सेव ऐज कमांड का प्रयोग तब होता है जब आप किसी मौजूद प्रेजेन्टेशन को नए नाम से या किसी अन्य लोकेशन पर या नये फाइल इक्सटैन्सन से सेव करना चाहते हैं।

प्रेजेन्टेशन बनाने की विधि (Creation of Presentation)
प्रेजेन्टेशन विचारो को प्रजेन्ट करने का सबसे अच्छा तरीका है। यह अडियो या विजुअल या अडियो विजुअल या अडियो विजुअल हो सकता है। प्रजेन्टेशन बनाने के लिए आप टैम्पलेट्स को या ब्लैन्क प्रजेन्टेशन से आप प्रजेन्टेसन बना सकते है।

प्रेजेन्टेशन टैम्पलेट्स बनाने की प्रक्रिया (Creating a Presentation Using a Template)
न्यू प्रेजेन्टेशन टास्क पैन से टैम्पलेट्स आन माई कम्प्यूटर में कुछ टैम्प्लेट् बने होते हैं जिनका उपयोग आप सम्बन्धित कार्य के प्रेजेन्टेशन में कर सकते हैं। न्यू प्रेजेन्टेशन टास्क पैन में कई प्रकार के टैम्पलेट होते है जैसे फाम इक्जीस्टिंग प्रेजेन्टेशन, टेम्पलेट्स आन माई कम्प्यूटर, टेम्पलेट्स आन माई वेबसाइट आदि। टेम्पलेट्स प्री डिफाइन लेआउट, कलर, हेड्स आदि होते हैं जैसे - ट्रेनिंग, कम्पनी मीटिंग आदि। आटो कंटेन्ट बिजाई के द्वारा प्रेजेन्टेसन टैम्पलेटस अपनी आवश्यकता के अनुसार हेड्स क्रियेट कर सकते हैं। आफिस 2007 में आपको फाइल, टैब से न्यू और वहां से सैम्पल टैम्पलेट्स को सलेक्ट कर लें।

एक ब्लैक प्रेजेंटेशन बनाने की विधि (Creating a Black Presentation)
न्यू प्रेजेन्टेशन टास्क पैन से ब्लैंक प्रेजेन्टेशन को सलेक्ट करे या स्टैण्डर्ड टूल बार से न्यू टूल पर क्लिक
करे। इसका सार्टकट Ctrl +N होता है। जब आप ब्लैंक प्रेजेन्टेशन को सलेक्ट करते हैं तो चार प्रकार के प्री डिफाइन ले आउट्स का पैन खुलता है। यह लेआउट 1. टैक्स्ट लेआउट 2. कंटेन्ट लेआउट 3. टैक्स्ट एण्ड कंटेन्ट लेआउट तथा 4.अदर लेआउट होते हैं। इनमें से आप किसी भी प्रकार के लेआउट को अपने प्रेजेन्टेशन में अप्लाई कर सकते हैं। टाइटिल स्लाइड्स टेक्स्ट लेआउट के अन्तर्गत होता है और ब्लैंक स्लाइड्स कंटैन्ट लेआउट के अन्तर्गत है जबकि टाइटिल एण्ड चार्ट स्लाइड्स, टाइटिल एण्ड टेबल स्लाइड्स अदर लेआउट के अन्तर्गत हैं। लेआउट को स्लेक्ट करे और स्लाइड् पर टैक्स्ट या कंटेन्ट इन्सर्ट करे। 2007 में होम टैब में न्यू स्लाइड से स्लाइड लेआउट पैन में से आप लेआउट को सलेक्ट कर सकते हैं।


 कैसे टेक्स्ट दर्ज और संपादित करें (Entering and Editing Text)
एम एस पावर प्वाइंट प्रेजेन्टेशन में स्लाइड ग्रुप को एडिट करने, रीअरेन्ज करने, रीआडरिंग करने आदि के लिए स्लाइड सारटर व्यू सबसे सुविधा जनक होता है। जब कभी आप डाटा इन्टर करते हैं स्लाइड पर यह एक प्लेस होल्डर के अन्दर व्यवस्थित होता है। वर्ड एक्सल की भांति परजेनटेशन में भी आप कन्टेन्ट यह टेस्ट को अपनी आवश्यकता के अनुसार एडिट कर सकते हैं इसके लिए आप कट, कापी, पेस्ट, डिलीट आदि कमाण्ड का प्रयोग टूलबार या एडिट मेन्यू से कर सकते हैं।

प्रेजेंटेशन में स्लाइड्स को इंसर्ट करना और हटाना
(Inserting and Deleting Slides In a Presentation)-
अपने प्रजेन्टेशन में आप स्लाइड को आप इंसर्ट करने के लिये इंसर्ट मेन्यू से या Ctrl + M शार्टकट के उपयोग से न्यू स्लाइड इंसर्ट कर सकते है। या इंसर्ट मेन्यू अथवा एडिट मेन्यू से डुप्लीकेट स्लाइड जिसका शार्टकट Ctrl +D होता है का उपयोग कर सकते हैं। ऑफिस 2007 में आप स्लाइड इंसर्ट करने के लिये होम टैब में इंसर्ट टैब से न्यू स्लाइड पर क्लिक करें। प्राजेन्टेशन में स्लाइड को डीलीट करने के लिये स्लाइड को सेलेक्ट करके डिलीट बटन दबायें या राइट क्लिक करके डिलीट ऑपशन से स्लाइड को डिलीट करें।

 कैसे स्लाइड की तैयारी करें(How to prepare a slide) -
प्राजेन्टेशन स्लाइड में आब्जेक्ट जैसे- टेबल, क्लिप आर्ट, एक्सल वर्क सीट, वीडियो, ऑडियों आदि को इंसर्ट करके स्लाइड बनाते हैं। इसके लिए टेस्ट बाक्स या प्लेस होल्डर प्रयोग किया जाता है।

 कैसे वर्ड टेबल या एक्सेल वर्कशीट इंसर्ट करें
(How to insert word table or excel worksheet) -
आप अपनी स्लाइड में इंसर्ट मेन्यू की सहायता से वर्ड टेबल इंसर्ट कर सकते हैं। जब आप इंसर्ट मेन्यू से इंसर्ट टेबल पर क्लिक करेंगे इंसर्ट टेबल का एक डायलोंग बाक्स आयेगा जिस पर डिफाल्ट वैल्यू 2 रो और 2 कालम होता है। जिसको आप अधिकतम 25 रो और 25 कालम तक बढ़ा सकते हैं। आप स्लाइड में एक्सल वर्कसीट को आब्जेक्ट के रूप मे इंसर्ट कर सकते हैं।

 कैसे क्लिप आर्ट चित्र जोड़ें(How to Add Clipart Pictures ) -
स्लाइड में आप क्लिप आर्ट इंसर्ट कर सकते हैं। क्लिप आर्ट को इंसर्ट करने के लिये क्लिप आर्ट गैलरी से आप इमेज सेलेक्ट कर सकते हैं। इसके लिये इंसर्ट मेन्यू के पिक्चर कमाण्ड से क्लिप आर्ट सब कमाण्ड पर क्लिक करें क्लिप आर्ट गैलरी खुल जायेगी। यह इसके अतिरिक्त कन्टेन्ट लेआउट से इंसर्ट क्लिप आर्ट सेलेक्ट करके पिक्चर को इंसर्ट कर सकते हैं। इस लेआउट में पिक्चर स्वतः ही प्लेस होल्डर के अनुसार रिसाइज हो जाता है जिसके साइज में परिवर्तन के लिये रिसाइजिंग हैंडल से डैग करके रिसाइज कर सकते हैं।

किसी अन्य वस्तु को कैसे शामिल करें(How to include any other object)-
अपने स्लाइड में आप आब्जेक्ट इंसर्ट करने के लिये इसर्ट मेन्यू से आब्जेक्ट कमाण्ड पर क्लिक करके इंसर्ट आब्जेट डायलॉग बाक्स से आवश्यक आब्जेक्ट को सेलेक्ट करके इंसर्ट कर सकते हैं। इंसर्ट आब्जेक्ट में विटमैप इमेज, एम०एस०एक्सल वर्कसीट, एम०एस०एक्सल चार्ट आदि आब्जेक्ट होते हैं।

किसी ऑब्जेक्ट का आकार बदलना और स्केलिंग कैसे करें 
(how to Resizing and Scaling an Object)
आप अपने आब्जेक्ट (इमेज/पिक्चर) को जो कि इंसर्ट हो चुके हैं, रिसाइज करने के लिये उसे सेलेक्ट
करते हैं और प्वाइन्टर को रिसाइजिंग हैंडल पर रखकर डैग करते हुये साइज को बढ़ाते या कम करते है

कैसे सौंदर्य प्रदान करें ( how to Provide Aesthetic) 
कैसे पाठ प्रस्तुति को बढ़ाये (How to enhance text presentation)-
अपने प्राजेन्टेशन आर्कषक बनाने के लिये आप टेस्ट को फॉरमेट करें टेस्ट को फारमेट करने के लिये
आप या तो फॉरमेट मेन्यू अथवा फॉरमेटिंग टूलवार का प्रयोग कर सकते हैं। अधिकतर आवश्यक
फॉरमेटिंग टूल्स फारमेटिंग टूलबार पर होते हैं। फॉरमेटिंग के कुछ कमाण्डस हैं जैसे बोल्ड, इटैलिक,
अन्डर लाइन, फॉन्ट, बुलेट नम्बरिंग, एलाइंगमेन्ट आदि। अपने प्राजेन्टेशन में आप टेस्ट, ग्राफिक्स
डायग्राम, चार्ट आदि आब्जेक्ट को एनीमेशन द्वारा भी आकर्षक बना सकते हैं। एनीमेशन इंसर्ट करने के लिये आब्जेक्ट को सेलेक्ट करें। और स्लाइड सो मेन्यू से कस्टम एनीमेशन कमाण्ड पर क्लिक करें। कस्टम एनीमेशन पैन से उचित एनीमेशन को अप्लायी कर सकते हैं। जब आप टेस्ट या आब्जेक्ट पर एनीमेशन अप्लाई करते हैं तो वह 1, 2, 3, ........ के रूप में दिखायी देता है। यह उस आब्जेक्ट पर नम्बर ऑफ एनीमेशन को बताता है। जो कि स्लाइड सो के समय उस ऐनीमेशन का आर्डर निर्धारित करता है। कस्टम एनीमेशन में चार प्रकार के इफेक्टस होते हैं। इन्ट्रेस, इमफेसिस, एक्जिट, और मोशन पाथ। स्लाइड सो के समय एक एनीमेशन से दूसरे एनीमेशन पर जाने के लिये माउस बटन क्लिक करते हैं या P बटन प्रिव्यिस और N बटन नेस्ट स्लाइड के लिये यूज कर सकते हैं।

 कैसे रंग और रेखा शैली उपयोग करें (How to use color and line style)-
स्लाईड को आकर्षित बनाने के लिये यह आवश्यक है. कि बैकग्राउण्ड का कलर, पिक्चर, टेक्स्ट का
कलर और स्लाइड पर टैक्स्ट का प्रकार आकर्षक हो। इसके लिए आप टेम्प्लेट्स का प्रयोग कर सकते है। या फिर ब्लैन्क स्लाइड को कस्टमाइज करके बना सकते है। स्लाइड को कस्टमाइज करने के लिए आप निम्न स्टैप को करे-नयी स्लाइड मे डिजाइन को सलेक्ट करे इसके लिए फार्मेट मेन से डिजाइन कमान्ड द्वारा यह कार्य आप कर सकते है। डिजाइन कमान्ड पर क्लिक करने पर स्लाइड डिजाइन का टास्कपैन खुल जायेगा। जहाँ से आप पूरे प्रजेन्टेशन के लिए या फिर सलेक्टेड स्लाइड पर अपने पसन्द का डिजाइन अप्लायी कर सकते है। सलेक्टेड स्लाइड पर डिजाइन को अप्लाई करने के लिए स्लाइड सार्टर व्यु मे जाकर उन स्लाइडो को सलेक्ट कर ले जिन पर डिजाइन अप्लाई करना हों और डिजाइन पेन से डिजाइन पर क्लिक करे। आप इसी प्रकार अपने स्लाइड मे कलर या बैकग्राउन्ड आदि को भी अप्लाई कर सकते है। बैकग्राउन्ड मे आप कलर, इमेज आदि भी डाल सकते है। अपने आब्जेक्ट मे आप लाइन या फिल कलर को भी कस्टमाइज कर सकते है।

कैसे मूवी और ध्वनि जोड़ें(How to Add Movies and Sounds)-
आप अपने प्रजेन्टेशन को और भी आकर्षक बनने के लिए मूवी और साउन्ड डाल सकते हो। एम० एस० पावरप्वाइन्ट मे मूवी और साउन्ड डालने के लिए आप इन्सर्ट मेनु पर क्लिक करे और सेलेक्ट मूवी एण्ड साउन्ड कमान्ड पर क्लिक करे तथा मूवी या साउन्ड को सलेक्ट करके अप्लाई करे। इसके लिए आप क्लिप आर्गनाइजर का भी प्रयोग कर सकते है। यदि आप क्लिप आर्गनाइजर का प्रयोग करते है तो आप देखेंगे कि सलेक्सन टास्क पैन में दिखेगा। यहा से आप अपने इच्छानुसार मूवी या साउन्ड को सलेक्ट कर सकते है। प्रजेन्टेसन मे सपोर्ट करने वाली फाइलो मे निम्न फाइल इक्सटैन्सन होता है।

 

File format (Video Files)

 

Extension

 

Windows Media file

 

.asf

 

Windows Video file 

.

 

avi

MP4 Video file

 

.mp4, .m4v,.mov

 

Movie file

 

.mpg or .mpeg

 

Adobe Flash Media

 

.swf

 

Windows Media Video file

.wmv

 

File format (Audio Files)

 

 

AIFF Audio file

 

.aiff

 

AU Audio file

 

.au

 

MIDI file

 

.mid or.midi

 

MP3 Audio file

 

...mp3

 

Advanced Audio Coding - MPEG-4 Audio file

 

.m4a, mp4

 

Windows Audio file

 

.way

 

Windows Media Audio file

 

wma

 

 


 शीर्षलेख और पाद लेख कैसे जोड़ें(How to add header and footer)
वर्ड या एक्सेल की भांती पावर प्वाइन्ट प्रजेन्टेशन में भी हेडर/फुटर कमान्ड व्युमेनु मे होता है स्लाइड मे समान्यतः फुटर मे तीन टैब मे इन्सर्ट कर सकते है। बाइडिफाल्ट फुटर मे तीन टैब स्लाइड नम्बर, डेट एण्ड टाइम और प्रजेन्टेशन का टाइटिल के लिए होता है। हेडर/फुटर को इन्सर्ट करने के लिए आप व्यु मेनु पर क्लिक करे और हेडर एण्ड फुटर कमान्ड पर क्लिक करे। हेडर/फुटर का डायलाग बाक्स दिखने लगेगा। उसमे स्लाइड टैब पर क्लिक करे और हेडर/फुटर की इन्फार्मेशन को फिल करे।


स्लाइड्स की प्रस्तुति
(Presentation of Slides)

1. एक प्रस्तुति देखना (Viewing A Presentation)
पावर प्वाइन्ट प्रजेन्टेशन को कई प्रकार से देखा जा सकता है, जहां जैसी जरुरत हो उसके अनुसार आप देख सकते है। प्रजेन्टेशन व्यु के निम्न प्रकार होते है। Normal View.: इस व्यु मे तीन पैन होते है। आउट लाइन पैन, नोट्स पैन, और स्लाइड । नोट्स पैन में आप अपने प्रजेन्टेशन के लिए नोट्स लिख सकते है। यह नोट्स स्लाइड शो के समय दिखायी नहीं देता है। 

आउटलाइन व्यू(Outline View) : इस व्यु मे आप को सिर्फ स्लाइड का टैक्ट ही दिखायी देगा। आप जब कभी आउटलाइन व्यु को ओपेन करेगे, आउट लाइनिंग का टूलबार स्वतः ही दिखायी देने लगता है। पावर प्वाइन्ट के आउटलाइनिंग टूलबार के टूल्स भी वर्ड के आउटलाइनिंग टूलबार जैसे ही होते है। 

स्लाइड सॉर्टर व्यू(Slide Sorter View) : इस व्यु मे सभी स्लाइडे थम्बोनेल्स के रुप मे दिखायी देती है। इस व्यु मे स्लाइड को बहुत ही आसानी से सॉर्ट , रिअरेन्जमेन्ट ऑफ स्लाइड्स, या स्लाइडों को सलेक्ट करने उसे डिलीट करने आदि के लिए सुविधाजनक होता है।

स्लाइड शो(Slide Show) :इस व्यु का प्रयोग स्लाइड को शो करने में होता है। आप अपने प्रजेन्टेशन को अन्तिम रूप देकर उसमें भरे गये एनीमेशन कलर स्टाइल ले आउट के द्वारा आकर्षक बनाये हैं उसे स्लाइड शो व्यु में ही देखा जाता है। स्लाइड शो के लिए शार्टकट की F5होता है इस शार्टकट द्वारा स्लाइड प्रारम्भ से शो होती है और Shift+F5 के द्वारा स्लाइड शो करेन्ट स्लाइड से शो होती है।

 प्रस्तुति के लिए एक सेट-अप  कैसे चुनें
(How to choose a set-up for a presentation)-
स्लाइड में प्रजेन्टेशन के समय विभिन्न परिवर्तनों को बनाने के लिए आप छः व्यु जैसे प्रजेन्टशन व्यु,
शो/हाइड, जूम, कलर, विन्डो और मैको को प्रयोग कर सकते हैं। इनके बारे में संक्षिप्त विवरण निम्न हैं-

प्रस्तुति दृश्य(Presentation View): स्लाइड को शो करने या प्रिन्ट करने के लिए आप नार्मल व्यु स्लाइड सार्टर व्यु, नोट्स व्यु, हैन्ड्स आउट व्यु या दूसरे विकल्प का प्रयोग करें। मास्टर व्यु में स्लाइड ले आउट के फार्मेटिंग को करने पर ये इन्सर्ट की जाने वाली सभी स्लाइडों के उस ले आउट पर अप्लाई हो जाती हैं इसी तरह से मास्टर नोट्स और मास्टर हैन्ड्स आउट का भी प्रयोग किया जाता है।

छुपाना/ दिखना(Show/Hide): स्लाइड पर ग्रिड लाइन और दूसरे रूल्स को शो या हाइड करने के लिए यह कमाण्ड प्रयोग किया जाता है। Zoom: करके आप स्लाइड के प्रजेन्टेशन को आवर्धित करके देख सकते है। Color/Grayscale: प्रजेन्टेशन को ग्रे / कलर या ब्लैक एण्ड व्हाइट मे प्रजेन्ट कर सकते है। Macros: किसी बहुत ही कम्पलीकेटेड कार्य को करने के लिए जो कि एप्लिकेशन मे उपलब्ध नही है तो उसे आप मैको के द्वारा कर सकते है।


 प्रिंटिंग स्लाइड्स और हैंडआउट्स(Printing Slides And Handouts)-
स्लाइड को प्रिन्ट करने के लिए फाइल मेन्यु में प्रिन्ट कमाण्ड के द्वारा या ctrl+p के द्वारा प्रिन्ट करने पर प्रिन्ट का डायलाग बाक्स दिखाई देता है जहाँ से आप प्रिन्ट सेटिंग्स जैसे किस प्रिन्टर द्वारा और क्या प्रिन्ट करना है आदि। आप इस कमाण्ड से स्लाइड को हैण्डस आउट के रूप में या नोट्स को भी प्रिन्ट कर सकते हैं। हैण्ड्स आउट आप्सन से स्लाइड पर पेज की संख्या 1.2.3.4.6,9 को प्रिन्ट कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त कस्टम शो एवं नम्बर आफ कापी को सेट कर सकते हैं।

स्लाइड शो(Slide Show)-
आप व्यु बटन के द्वारा या स्लाइड शो मेनु द्वारा या व्यु मेनु द्वारा अपने स्लाइड को शो करते है। व्यु बटन से स्लाइड शो करने पर शो फाम करन्ट स्लाइड होता है।

 स्लाइड शो चलाना(Running a Slide Show)
रनिग ए स्लाइड शो : स्लाइड शो मेनु मे बहुत से कमान्ड दिये गये है। जैसे व्यु शो, सेटअप शो, रिहर्सल आदि होते है। 2007 या उससे ऊपर के वर्जन में स्लाइड शो टैब मे तीन ग्रुप होते है। स्टार्ट स्लाइड शो, सेट अप और मानिटर्स।

स्लाइड शो प्रारंभ(Start Slide Show): इससे आप स्लाइड को रन फाम विगनिग(प्रारम्भ से), कस्टम स्लाइड शो के द्वारा आप सिर्फ उन स्लाइडो को शो कर सकते है जिन्हे आप प्रजेन्टेशन में शो करना चाहते है।

सेट अप(Set Up): इस सेक्शन से आप स्लाइड शो करने के लिए नैरेशन को रिकार्ड करने या स्लाइड को निश्चित समय मे शो करने के लिए उसे रिहर्स करने के आप्शन होते है जिसे आप अपने अनुसार सेट कर सकते है।

Monitors: यहा से आप अपने प्रजेन्टेशन के लिए रिजुलुशन और प्रजेन्टर को सेट कर सकते है।

Transition and Slide Timings
यदि आप अपने स्लाइड को वाइस के साथ सेट करना चाहते है तो इसके लिए स्पीच का टाइम और स्लाइड शो का टाइम बराबर होना चाहिए। आप स्लाइड के टाइमिंग के लिए रिहर्स आशन के द्वारा इसे सेट कर सकते है। यह कमान्ड स्लाइड शो मेनु में या 2007 में स्लाइड शो टैब में होता है।

 स्लाइड शो को स्वचालित करना(Automating a Slide Show)
टास्कपेन से स्लाइड ट्रांजिशन को सलेक्ट करके आप स्लाइड को एडवान्स सेट कर सकते है। जिससे
स्लाइड स्वतः ही एक निश्चित इन्टवल के बाद परिवर्तित होती रहेगी। इस इन्टवल टाइम को आप
कस्टमाइज सेट कर सकते है। यह स्लाइड ट्रांजिशन मे टाइमिग सेट कर सकते है। टाइम सेट करके उसे अप्लायी कर दे।स्लाइड शो आएशन से आप तीन प्रकार से सेट कर सकते है। प्रजेन्टेड बाइ स्पीकर, ब्राउस बाइ इन्डीविजुअल और विथाउट नैरेशन और एनीमेशन के शो के लिए सेट कर सकते है।

Post a Comment

0 Comments

Search This Blog