Advertisement

Responsive Advertisement

GUI Based Operating System in Hindi || जीयू आई आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम को अब समझें हिंदी में-

GUI Based Operating System 


जीयूआई आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम का परिचय 
 Introduction of GUI-based Operating Systems-
इन दिनों जी0यू0आई0 बेस्ड आपरेटिंग सिस्टम विन्डो और लाइनक्स बहुत ही लोकप्रिय होता जा रहा है माइकोसाफट में कई विन्डो आपरेटिंग सिस्टम निकाले हैं जैसे Win.,95/98/ME, Win-NT, Win-XP, Win-7, Win-8, आदि। इस पोस्ट  में जिस विन्डो के बारे में पढ़ेगें उसका आधार विन्डो एक्स०पी० है।



उद्देश्य
Objectives-
इस पोस्ट में विद्यार्थियो को आपरेटिंग सिस्टम के बारे मे, ग्रफिकल यूजर इन्टरफेस और कमाण्ड लाइन इन्टरफेस के बारे में भी परिचय कराया गया है। ग्रफिकल यूजर इन्टरफेस का आयकन, मेनु : रनिंग  एप्पिलिकेशन,ऑपरेटिंग सिस्टम की मूल बातें,ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है?,लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम LINUX और WINDOWS की मूल बातें ,विंडोज एक्सपी क्या है,विंडोज एक्सपी क्या है,विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम की विशेषताएं, रीसायकल बिन क्या है आदि के बारे मे बताया जायेगा।

ऑपरेटिंग सिस्टम की मूल बातें
Basics of Operating System

आपरेटिंग सिस्टम एक सिस्टम साफटवेयर होता है जो कि यूजर और हार्ड वेयर के बीच में इन्टरफेश
प्रोवाइड करता है यह रिसोर्स और फाइल के मैनेजमेन्ट एवं शेयरिंग एक्टिविटी के लिए रिसपांस्विल होता है। दो प्रकार के आपरेटिंग सिस्टम होते हैं- कमाण्ड लाइन यूजर इन्टरफेश जैसे -डॉस और ग्राफिकल यूजर इन्टर फेश जैसे लाइनक्स, विन्डो। ग्राफिकल यूजर इन्टर फेश आपरेटिंग सिस्टम में डिस्क टॉप, आइकन, मेन्यू आदि के द्वारा कमाण्ड को कैरी आउट किया जाता है इसी के कारण यह आपरेटिंग सिस्टम बहुत ही लोकप्रिय हो गया है। पहला जी०यू०आई०द आपरेटिंग सिस्टम एलान के डगलस इंगलहार्ड ने 1981 Xerox PARC ने बनाया था। बाद में एपल ने लीसा कम्प्यूटर बनाया यही पहला जी0यू0आई0 बेस्ड कमार्शियल कम्प्यूटर था जी०यू०आई० में आइकन मेन्यू. या डिस्कटॉप के द्वारा फाइल खोलना- डिलीट करना मूव करना आदि कार्य किया जाता है। जैसे- विन्डो, लाइनक्स, मैक, आदि।

ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है? 
What is Operating System?

ऑपरेटिंग सिस्टम की परिभाषा
Operating system definition
आपरेटिंग सिस्टम का मुख्य कार्य फाइल मैनेजमेन्ट, मेमोरी मैनेजमेन्ट, प्रोसेसर मैनेजमेन्ट, इनपुट, आउटपुट, मैनेजमेन्ट आदि होता है। प्रोसेसर मैनेजमेन्ट में यह प्रोसेसर को विभिन्न के कार्य को भेजता करता है। मेमोरी मैनेजमेन्ट में यह मेमोरी एलोकेशन मैनेजमेन्ट और दूसरे स्टोरेज सिस्टम को मैनुपुलेट करता है। यह दूसरा सबसे महत्वपूर्ण कार्य है। इनपुट-आउटपुट मैनेजमेन्ट तीसरा सबसे महत्वपूर्ण कार्य है जिसमें विभिन्न प्रकार की इनपुट आउटपुट डिवाइसों के बीच प्रोग्राम एक्जीक्यूशन के समय एक कोआरडिनेशन तैयार करता है। फाइल मैनेजमेन्ट यह भी एक महत्वपूर्ण कार्य है जो कि फाइलों के स्टोरेज और विभिन्न प्रकार की स्टोरेज डिवाइसेस को मैनेज करता है। इसी के द्वारा फाइलों को आसानी से मोडीफायी चेंज या एक साथ से दूसरे स्थान पर मूव होती है। कार्य करते समय प्रापर्टी लेबल डिसाइड करना भी आपरेटिंग सिस्टम का ही कार्य है कौन सा कार्य कब और किसके बाद एक्जिक्यूट होगा इसका स्यूडल बनाना आपरेटिंग सिस्टम का कार्य है। रिसैस एलोकेशन, इन्टरप्रिटेशन और दो कम्प्यूटरों के बीच या कम्प्यूटर और यूजर के बीच कम्यूनिकेशन बनाने का कार्य भी आपरेटिंग सिस्टम ही करता है। आपरेटिंग सिस्टम डाटा सेक्यूरिटी और इन्टीग्रिटी भी स्थापित करता है।

लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम LINUX और WINDOWS की मूल बातें 
Basics of Popular Operating System LINUX and WINDOWS
लाइनक्स एक स्वतन्त्र पाटेबल आपरेटिंग सिस्टम है, अतः इसको चलाने के लिए किसी भी अन्य आपरेटिंग सिस्टम की जरुरत नही होती है। जैसे विन्डो आपरेटिंग सिस्टम मे डॉस आपरेटिंग सिस्टम की जरुरत होती परन्तु इसमे नही। इसमे वर्चुअल मेमोरी और मल्टी टास्किग होता है, साथ ही इसमे
मेमोरी मैनेजमेन्ट, फाइल मैनेजमेन्ट, नेटवर्किंग आदि सभी फीचर भी है। प्रारम्भ मे इसे लाइनस टॉरवाल्ड्स ने 1991 मे बनाया था और इसका मास्कट पेंगुइन है। इसका 1994 में प्रथम वर्जन लाइनस कर्नेल लान्च किया गया। यह ओपन सोर्स आपरेटिग सिस्टम का उदाहरण है। यह टी.सी.पी./आई.पी. प्रोटोकाल को भी सपोर्ट करता हैं अनः लोकल एरिया नेटवर्क और इन्टरनेट को एक्सेस कर सकता है। लाइनक्स मे दो प्रकार के ग्रफिकल ऊजरइन्टरफेस होते है। एक KDE और दूसरा Gnome.

ग्राफिकल यूजर इंटरफेस क्या होता है
Graphical User Interface (GUI):
लाइनक्स का सबसे ज्यादा फैलने वाला आपरेटिंग सिस्टम विन्डो एनवायरमेन्ट का एक्स है। एक्स विन्डो एनवायरमेन्ट पूर्णतः कस्टमाइज करने योग्य एवं फास्ट है एक्स विभिन्न प्रकार के कस्टमाइज करने लायक एवं आसानी से मैनेज होने योग्य डिस्कटॉप फीचर देता है यह बहुत ही फेलेक्सवील और आसान है।

The Linux Desktop Area: यह एम.एस. विन्डो के डेस्कटॉप जैसा ही होता है। इसके कुछ फीचर निम्नलिखित है-
Computer: यह विन्डो आपरेटिंग सिस्टम के माई कम्प्यूटर जैसा ही होता है। इसमे कम्प्यूटर के
अन्दर सभी डिस्क ड्राइव होते है।

Home: यह एम.एस.विन्डो के माइ डॉक्यूमेन्ट जैसा होता है। प्रत्येक यूजर के लिए होम डायरेक्टरी अलग-अलग होती है और कोई भी यूजर किसी भी दूसरे यूजर के होम डायरेक्टरी को एक्सेस नही कर सकता है। बाइडिफाल्ट म्युजिक, मूवी, डॉक्युमेन्ट आदि होम डायरेक्टरी मे सेव होता है।

Trash: यह एम.एस. विन्डो के रिसायकलविन जैसा होता है। जब कोई फाइल या डायरेक्टरी को डिलीट करना होता है तो उसे मूव टू ट्रैश कर देते है। यदि विना टैश मे भेजे बाईपास डिलीट करना हो तो सिफ्ट के साथ डिलीट करने पर यह सीधे परमानेन्टली डिलीट हो जायेगा।


Application Software: वर्ड प्रोसेसिंग के लिए राइडर, स्प्रेडशीट में कैल्क, प्रेजेन्टेशन के लिए के लिए इम्प्रेस साफटवेयर आफिस ओपेन का है जो कि माइकोसाफ्ट आफिस के वर्ड एक्सल पावर प्वाइंट एप्लीकेशन जैसा होता है।

GNU Project: जी.एन.यू. शब्द 'GNU's Not Unix' का संक्षेप है। यह 1984 में रीचर्ड इंस्टालमैन के द्वारा स्थापित किया गया जिसका यह मानना था कि साफ्टवेयर को कापीराइट या माडिफिकेशन जोकि उसे बेहतर बनाने में प्रभावशाली होता है, का प्रतिबन्ध कम्प्यूटर साफ्टवेयर पर नहीं होना चाहिए। जीएनयू को डेवलप करने का उद्देश्य यूनिक्स के जैसा ही आपरेटिंग सिस्टम जोकि कापीराइट और माडिफिकेशन के प्रतिबंधों से मुक्त हो और जिसे कम्पनियाँ डिस्ट्रीब्यूशन और मेनटेनिंग के द्वारा अन करें। जैसे रेडहैड, मैनड्रेक आदि। रिचर्ड इंसटालमैन ने पहला जीएनयू सी कम्पाइलर 1991 में बनाया था।

विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है
what is windows operating system

विंडोज
windows-
यह एक ग्राफिक्स यूजर इन्टरफेस का सबसे लोकप्रिय आपरेटिंग सिस्टम है। यह भी मल्टी टास्किंग, नेटवर्क सपोर्टेड आपरेटिंग सिस्टम है। विन्डो के कई वर्जन आये है, सर्वर तथा स्टैन्ड अलोन दोनो के लिए अलग आपेटिंग सिस्टम है। यह_टी.सी.पी./आई.पी. प्रोटोकाल को सपोर्ट करता है। फाइल, फोल्डर/डायरेक्ट्री मैनेजमेन्ट के साथ ही मेमोरी मैनेजमेन्ट करता है। विन्डो के कई वर्जन आये है परन्तु यहाँ पर सिर्फ Windows XP के बारे मे ही अध्ययन करना है।

विंडोज एक्सपी क्या है
Windows XP
माइक्रोसॉफ्ट Win-XP विन्डो का लोकप्रिय वर्जन है जो कि 2001 से लेकर अब तक प्रयोग किया जा रहा है। अब तो इसका 32 विट एवम् 64 विट दोनों ही वर्जन माइक्रोसॉफ्ट ने बना दिया है।


विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम की विशेषताएं
Windows Features of Windows XP

Device Driver Verification - जब कोई नई डिवाइस या सर्विस सिस्टम पर इंस्टाल की जाती है विन्डो एक्स पी इसके ड्राइवर को टेस्ट करता है यदि ड्राइवर टेस्ट पास होता है तो आपरेटिंग
सिस्टम इसकी स्टेविल्टि को एन्स्योर करता है।।

System File Protection - जब कभी आप कोई ड्राइवर या साफटवेयर इंस्टाल करते हैं तो आपरेटिंग सिस्टम कि कोर फाइलें सुरक्षित रहती हैं। साफटवेयर इंस्टालेशन करते समय कोर फाइले ओवर राइट नही होती हैं। यदि किसी भी कारण से कोई कोर फाइल ओवराइट हो जाती है तो उसे रिस्टोर करके उसके करेक्ट वर्जन को रिस्टोर कर देता है।

Other Important Features- जैसे माल्टीटास्किंग प्रोटेक्शन मैकेनिजम फायरवाल प्रोटेक्शन आदि। फायरवाल प्रोटेक्शन नेटवर्क रिस्क को कम कर देता है और एक कड़ी सुरक्षा जोन स्थापित करता है। आपरेटिंग सिस्टम में बहुत सारे फायरवाल फीचर इमक्यूलड किये गये हैं।


Easier And Simpler Interface - इसका यूजर इन्टरफेश बहुत ही आसान और सिम्पल है। एक सिंगिल क्लिक स्टार्ट बटन पर करने से प्रोग्राम की लिस्ट खुल जाती है आप अपने डक्यूमेन्ट्स को ढूंढ सकते हैं। इसके लिये आपरेटिंग सिस्टम में सर्च एवं फाइन्ड जैसे कमाण्ड दिये गये हैं।

Taskbar Help- यह प्रोग्राम को स्विच करने में बहुत ही आसानी प्रदान करता है। आप बड़ी फाइल नेम को भी यूज कर सकते हैं।

Task Bar:
टास्कवार विन्डो पर सबसे नीचे होता है इसका उपयोग रानिंग अप्लिकेशन को लांच करने के लिये करते हैं। विन्डो में टास्कवार पर स्टार्ट मेन्यू बटन क्विक लांच वार टास्क बटन और नोटीफिकेशन एरिया होता है।

Taskbar Elements
टास्कवार के एलिमेन्टस जैसे स्टार्ट मेन्यू बटन का उपयोग प्रोग्राम को इंस्टॉल करने एक्सेस करने रिसेन्ट डक्यूमेन्ट एक्सेस करने में, ओ0एस0 सेटिंग में आदि किया जाता है। क्विक लांचवार में अप्लिकेशन के शार्टकट होते हैं जो विन्डो में प्रोग्राम को इमिडियएट एक्सेस के लिये यूज करते हैं।

टास्कबार विकल्प कैसे सेट करें
Setting of Taskbar Options
विन्डो में आप अपने टास्कवार को कस्टमाइज कर सकते हैं इसके लिए टास्कवार पर राइट क्लिक करक टास्कवार प्रापार्टी आपशन सेलेक्ट करें।

1. Lock The Task bar - यदि यह आपशन चेक होता है तो टास्कवार एक्सीडेन्टीली कहीं पर मूव और रिसाइज नही हो पाता है।

2. Auto Hide Taskbar - यदि आप इस आपशन को सेलेक्ट करते हैं तो आपका टास्कवार छुपा रहेगा परन्तु जब आप माउस प्वाइंटर टास्कवार के पर ले जायेगें तो वह दिखने लगता है।

3. Keep the taskbar on the top of other window - यदि यह आपशन सेलेक्टेड है तो टास्कवार हमेशा दिखायी देता है। चाहे विन्डो मैक्समाइज ही क्यो न हो।

4. Group Semilar Taskbar Button यदि यह आपशन सेलेक्टेड है तो एक ही प्रकार के कार्य के सभी विन्डो बटन कोलैप्स हो जाती हैं जो एक ग्रुप में दिखाई देती हैं।

5. Show Quick Lunch- यदि यह आपशन अप्लायी होता है। तो टास्कवार पर क्विक लांच एरिया में क्विक लांच बटन दिखायी देती है। क्विक लांच बटन पर सिंगल क्लिक करने पर वह अप्लिकेशन खुल जाता है।

Start Button: स्टार्ट बटन सबसे पहले विंडों 95 में आया था। इस बटन का उपयोग एप्लीकेशन को रन करने के लिए किया जाता है। की-बोर्ड पर विंडों की अथवा Ctrl+Esc की कम्बीनेशन को प्रेस करके ओपेन किया जा सकता है। विंडों में माउस के द्वारा इस बटन को क्लिक करके भी खोला जा. सकता है। इसमें कस्टमाइज्ड एप्लीकेशन प्रोग्राम की लिस्ट होती है जिसे यूजर के लिए लांच किया है। इसमें कस्टमाइज्ड एप्लीकेशन के अतिरिक्त विशेष फोल्डर जैसे माई डॉक्यूमेंट, फेवरिट आदि भी होते हैं।

Logoff and Switch User
इसका उपयोग मल्टीपल यूजर को एक ही कम्प्यूटर पर अलग-अलग प्रोफाइल पर कार्य करने के लिये किया जा सकता है। आप इसके लिए अलग-अलग उद्देश्य के लिये अलग-अलग यूजर एकाउन्ट बना सकते हैं। जब आप कन्ट्रोल पैनल से जाकर नया यूजर एकाउन्ट बनाते हैं। उस यूजर के लिये कुछ फोल्डर स्वतः ही बन जाते हैं। जैसे माई डक्यूमेन्ट । जब कभी आपको यूजर बदलना हो तो इसके लिये आप दो मेथड यूज कर सकते हैं।

 1- लॉग ऑफ यूजर इसमें खुले हुये यूजर को जब लॉग आफ करके दूसरे यूजर पर जाते हैं तो प्रथम यूजर की सभी अप्लिकेशन फाइले बन्द करने के बाद ही यूजर लॉगिन विन्डों खुलता है।

 2- स्विच यूजर यदि आप स्विच यूजर से दूसरे यूजर पर जाते हैं तो पहले यूजर कि सभी फाइले खुली रहती हैं। और दूसरा यूजर भी खुल जाता है।

Shutdown, Restart, Standby and Hibernate Windows
शटडाउन करने पर सिस्टम की सभी फाईलें (सिस्टम फाईलें और एप्लीकेशन फाईलें) बंद हो जाती हैं जबकि रिस्टार्ट में सभी एप्लीकेशन और सिस्टम फाईलें बंद होकर पुनः बूट होने लगती हैं। स्टैंडबाई को स्लिीपमोड भी कहा जाता है इसमें न तो कोई एप्लीकेशन फाईलें और न ही सिस्टम फाईलें बंद होती हैं। इसमें रैम को छोड़कर अन्य डिवाइस जैसे विजुअल डिस्प्ले यूनिट (मानीटर) आदि की पावर सप्लाई बंद हो जाती है। वापस वेकअप करने पर वहीं पर आ जाता है जहाँ पर हमारा एप्लीकेशन खुला होता है। हिबरनेट में एप्लीकेशन की फाईलें खुली होती हैं जबकि सिस्टम फाईलें जैसे बायोस की फाईलें बंद हो जाती हैं। वापस आन करने पर विंडो रिस्यूम करके वापस अपने एप्लीकेशन पर चला जाता है जो इसके पहले चल रहा था।

डेस्कटॉप आइकन क्या है
Desktop Icons: एक ग्राफिक ऑब्जेक्ट है जो आपके डेस्कटॉप या मॉनीटर पर एक प्रोग्राम या एक फाइल दिखाता है। विभिन्न प्रकार के आयकन्स निम्नलिखित है आब्जेक्ट आयकन एवं शार्टकट आयकन

मेरा कंप्यूटर क्या है
My Computer:
कम्प्यूटर के अन्दर सभी फाइल और फोल्डर एक आइकन के अन्दर होती हैं जिसे मुख्य आइकन के रूप में माई कम्प्यूटर नाम दिया गया है। आप इस पर राइट क्लिक करके इसकी प्रापर्टी से कम्प्यूटर में लगाये गये प्रोसेसर इंस्टाल की गयी मेमोरी (रैम) और विन्डो जो इंस्ट्राल किया गया है उसके वर्जन के बारे में जान सकते हैं। चेंज पर क्लिक करके आप कम्प्यूटर का नाम डोमेन नेम या वर्क ग्रुप नेम को आप बदल सकते हैं। कम्प्यूटर पर राइट क्लिक करके मैनेज कमाण्ड से डिवाइस मैनेजर , डिस्क मैनेजर, आदि को भी मैनेज कर सकते हैं।

रीसायकल बिन क्या है
Recycle Bin: 
यदि कोई फाइल/ फोल्डर एक्सिडेन्टिली डिलीट हो जाती है। तो वह रिसाइल बीन में स्टोर हो जाता है। जिसे आप पुनः रिस्टोर कर सकते हैं। बाई डिफाल्ट रिसाइकिलवीन की क्षमता 10 प्रतिशत प्रति ड्राइव होती है। यह सिर्फ हार्डडिस्क की फाइलों को रिस्टोर करता है। रिमूबल डिस्क की फाइलें डिलीट होने पर रिसाइकिलवीन मे नही जाती है। Shift + Delete के साथ डिलीट करने पर फाइल रिसाइकिलवीन में नही जाती है।

मेरे दस्तावेज़ क्या हैं:
My Documents:
डिफाल्ट रूप से जब कोई डक्यूमेन्ट सेब करते हैं तो वह डिफाल्ट लोकेशन माई डक्यूमेन्ट में जाता है यह उस यूजर का डक्यूमेन्ट फोल्डर होता है जो कि यूजर बनते ही स्वतः बन जाता है।

मेरा नेटवर्क स्थान क्या है
My Network Places:
यह अपने पेरीफेरल डिवाइसेस जो नेटवर्क से जुड़ी होती हैं, के लिये होता है। जो भी डिवाइसेस या कम्प्यूटर नेटवर्क पर जुड़े हैं वो यहाँ दिखायी देते हैं। चाहे वह डोमेन से जुड़े हो या वर्क ग्रुप से।

Menu Start Button:
स्टार्ट बटन पर क्लिक करने से विंडो मेन्यू की लिस्ट खुल जाती है जिसमें बहुत सारे एप्लीकेशन प्रोग्राम होते हैं। जिनमें से कुछ एप्लीकेशन निम्न हैं:

Running An Applications:
रनिंग एप्लीकेशन-विंडो एक्सपी में कई एप्लीकेशन दिए गए हैं। अधिकतर एप्लीकेशन ऐससरीज के अंदर हैं कुछ एप्लीकेशन जैसे गेम, विंडो मूवी मेकर, विंडो मीडिया प्लेयर आदि ऐससरीज के अंदर नहीं होकर आल प्रोग्राम में होता है। ऐससरीज के अंदर नोटपैड, वर्ड पैड, पेंट ब्रश, कैलकुलेटर, कमांड प्राम्प्ट, अससबिलिटी, कम्यूनिकेशन, सिस्टम टूल, विंडो एक्सप्लोरर आदि कई एप्लीकेशन होते हैं। इनमें से कुछ को हम यहाँ पढ़ेगें।

Notepad: यह एक यूनिवर्सल एडिटर होता है आप नोट पैड को किसी टेस्ट/बैच/एच०टी०एम० फाइल को एडिट करने या किएट करने के लिए कर सकते हैं। नोट पैड फाइल को ASCII फॉरमेट में फाइल को सेव करता है। फाइल का एक्सटेन्शन .txt होता है नोट पैड को खोलने लिए स्टार्ट बटन ऑल प्रोग्राम एसेसरीज और एसेसरीज से नोट पैड पर जाकर क्लि करे, या रन ऑपशन से डायरेक्ट जा सकते है।

निष्कर्ष 
Conclusion-
इस पोस्ट में हमनें आपरेटिंग सिस्टम के बारे मे, ग्रफिकल यूजर इन्टरफेस और कमाण्ड लाइन इन्टरफेस के बारे में,ग्रफिकल यूजर इन्टरफेस का आयकन, मेनु : रनिंग  एप्पिलिकेशन,ऑपरेटिंग सिस्टम की मूल बातें,ऑपरेटिंग सिस्टम क्या है?,लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम LINUX और WINDOWS की मूल बातें ,विंडोज एक्सपी क्या है,विंडोज एक्सपी क्या है,विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम की विशेषताएं, रीसायकल बिन क्या है आदि के बारे पढ़ा अब हम इसकी दूसरी पोस्ट में ऑपरेटिंग सिस्टम  की सरल सेटिंग कैसे करें के बारे में पढ़ेंगे-

इन्हें भी देखें:-

कंप्यूटर कम्युनिकेशन क्या होता है हिंदी में समझें || Computer Communication - New!

GUI Based Operating System in Hindi || जीयू आई आधारित ऑपरेटिंग सिस्टम को अब समझें हिंदी में- - New!

इंटरनेट का परिचय इन हिंदी || Introduction to Internet in Hindi - New!

कंप्यूटर क्या है अब समझें हिंदी में || what is computer now understand in hindi - New!

पावर पॉइंट प्रेजेंटेशन कैसे बनाते है हिंदी में सीखें। || how to make a power point presentation in Hindi. - New!



Post a Comment

0 Comments

Search This Blog