Advertisement

Responsive Advertisement

Operating System Simple Setting in Hindi || ऑपरेटिंग सिस्टम की सरल सेटिंग कैसे करें

 

ऑपरेटिंग सिस्टम  की सरल सेटिंग कैसे करें
Operating System Simple Setting:
उद्देश्य
Objectives-
इस पोस्ट में विद्यार्थियो को हम,ऑपरेटिंग सिस्टम  की सरल सेटिंग कैसे करें,सिस्टम का दिनांक और समय कैसे बदलें,कैसे डेस्कटाप के बैकग्राउन्ड बदलें,स्क्रीन सेवर कैसे बदलें,कैसे डेस्कटाप के बैकग्राउन्ड बदलें,Windows XP कंपोनेंट को कैसे जोड़ें और निकालें?,प्रिंटर कैसे जोड़ें और निकालें आदि बारे में पढ़ेगें 


विन्डो आपरेटिंग सिस्टम, सिस्टम की सेटिंग के लिए कन्ट्रोल पैनल में सेटिंग फैसलिटी प्रोवाइड करता है। जहाँ पर आप अपने कम्प्यूटर से हार्डवेयर या अप्लिकेशन / सिस्टम साफटवेयर को इंस्टाल कर सकते हैं। या विन्डो कम्पोनेन्ट टेब में जाकर विन्डो कम्पोनेन्ट को कस्टमाइज कर सकते हैं। विन्डो कम्पोनेन्ट को आप रिमूव तो कर सकते है परन्तु ऐड करने के लिए आपको विन्डो एक्स पी आपरेटिंग bate and Time Properties EEEX सिस्टम की सी0डी0 लगाना ही होगा।




सिस्टम का दिनांक और समय कैसे बदलें
 Changing System Date and Time setting:
सिस्टम डेट एण्ड टाइम को चेंज करने के लिये निम्न स्टेप को फालो करें। डास्टबार पर टाइम पर डबल क्लिक करें या कन्ट्रोल पैनल पर जाकर डेट एण्ड टाइम पर डबल क्लिक करें या टास्कबार पर ही डेट एण्ड टाइम पर राइट क्लिक करके अडजेस्ट डेट/टाइम पर क्लिक करके डेट एण्ड टाइम प्रोपरटीज डायलॉग बाक्स को ओपेन कर लेते हैं। डेट एण्ड टाइम प्रोपरटीज डायलॉग बाक्स से डेट एण्ड टाइम टैब ओपेन करके डेट सेकेक्शन से मंथ ईयर, और डेट को सेट कर देते हैं। और टाइम सेकेशन टाइम को। परन्तु इसके लिये यह भी आवश्यक है कि आप किस टाइम जोन में हैं। टाइम जोन को सेट करने के लिए टाइम जोन को सेलेक्ट करें। और वहाँ से अपना टाइम जोन सेलेक्ट कर लें। इन्टरनेट टाइम टैब से आप अपने कम्प्यूटर को सर्वर से सिनकोनाइस कर सकते हैं। और अंत में सेटिंग को अप्लायी करके ओके पर क्लिक करते हैं।


डिस्प्ले प्रापर्टी कैसे सेट करें 
Display Properties Setting :
विंडो एक्सपी में कंट्रोल पैनल में हार्डवेयर और साफ्टवेयर को सेट करने, इंस्टाल सवं अनइंस्टाल करने से संबंधित महत्वपूर्ण टूल्स होते हैं। जिनकी सहायता से सिस्टम सेटिंग्स जैसे डेट एण्ड टाइम, ऐड रिमूव साफट्वेयर/कम्पोनेंट, डिस्प्ले प्रापर्टी, माउस, की-बोर्ड आदि।

कैसे डेस्कटाप के बैकग्राउन्ड बदलें
To Change the Background Screen: आप अपने कम्पयुटर की डेस्कटाप के बैकग्राउन्ड को बदलने के लिए डिस्प्ले प्रॉपर्टी को खोलकर डेस्कटाप प्रॉपटी को वालपेपर द्वारा सुन्दर बना सकते है।



स्क्रीन सेवर कैसे बदलें
To Change the Screen Saver: जिस समय कम्प्यूटर पर कार्य नहीं किया जा रहा होता है स्कीन सेवर लगाने से स्कीन पर खुले एप्लीकेशन को अनवान्टेड टच से बचाता है। डिस्प्ले प्रापर्टी में स्कीन सेवर टैब से स्कीन सेवर को सेट किया जाता है। स्कीन सेवर के कई आब्जेक्ट और टेक्स्ट उपलब्ध हैं जिनको सेट करके उनकी सेटिंग में बदल करके एप्लाई किया जा सकता है। थ्री-डी टेक्स्ट, मार्की, टेक्स्ट को स्कीन पर लगाने के लिए आब्जेक्ट, माई पिक्चर स्लाइड शो से स्क्रीन पर इमेज और आब्जेक्ट प्रदर्शित होते हैं। व्हेट लिस्ट बटन से टाइम सेट कर देते हैं जितनी देर बाद स्कीन सेवर को एप्लाई करना होता है। यह मिनट में नापा जाता है। यदि आन रिज्यूम डिस्प्ले वेलकम स्कीन पर चेक लगा दे तो रिज्यूम करने पर वेलकम स्कीन/लागइन विंडो खुलता है। कस्टमाइज्ड डेस्कटॉप-डिस्प्ले प्रापर्टी के डेस्कटॉप टैब में कस्माइज्ड डेस्कटॉप बटन पर क्लिक करने पर डेस्कटॉप आइटम डॉयलाग विंडो खुल जाती है जिसमें डेस्कटॉप आयकन (माई डॉक्यूमेंट, माई नेटवर्क प्लेसेस, माई कम्प्यूटर, इंटरनेट एक्सप्लोरर) को चेक लगाकर डेस्कटॉप पर लाया जाता है और चेक हटाने पर डेस्कटॉप से यह हट जाता है। ये आयकन डेस्कटॉप पर डिलीट करने पर रिसायकिन बिन में नहीं जाता है। यहीं से डेस्कटॉप क्लीनअप विजार्ड और डेस्कटॉप के आयकन को भी सेट किया जाता है।

Windows XP कंपोनेंट को कैसे जोड़ें और निकालें?
To Add and remove Windows XP Component
स्टार्ट बटन पर क्लिक करें और फिर कंट्रोल पैनल को चुने। कंट्रोल पैनल विंडो से ऐड/रिमूव विंडोज प्रोग्राम्स पर क्लिक करे । ऐड/रिमूव विंडोज कम्पोनेंट्स बटन पर क्लिक करें। विंडोज आपके कम्प्यूटर में इन्स्टॉल किए गए विंडो कम्पोनेंट्स को सर्च करेगा और फिर विंडोज कम्पोनेंट्स विजार्ड प्रदर्शित करेगा। उपलब्ध कम्पोनेंट्स की लिस्ट के पास बने चैक बाक्स को इनेबल करके कम्पोनेंट्स को सिलेक्ट करें। कुछ कम्पोनेंट्स में सब कम्पोनेंट्स भी होते हैं जिनमें से आप चुन सकते हैं। यदि ऐसा होता है तो डिटेल्स बटल ऐक्टिव हो जाता है और आप इस पर क्लिप करके सब कम्पोनेंट्स की लिस्ट देख सकते जिसमें से आपको चुनना है। आप जो भी कम्पोनेंट्स इन्स्टाल करना चाहते हैं, उन सबको सिलेक्ट करने के बाद, नेक्स्ट बटन पर क्लिक करें। विंडोज फाइल्स की एक लिस्ट बनाता है जिन्हें इन्स्टाल किया जाना हैं और उन्हें आपकी ड्राइव पर कापी करता है। विंडोज आपको शायद, इस प्रक्रिया के दौरान विंडोज सीडी-रॉम इन्सर्ट करने के लिए प्राम्प्ट कर सकता है। जब विंडोज कम्पोनेंट्स को इन्स्टाल कर लेता है, तब यह आपको यह बताता है कि प्रकिया सफलतापूर्वक पूरी हो गई हैं। अब आप फिनिश करने के लिए फिनिश बटन पर क्लिक करें।

माउस की Properties कैसे बदलें
Changing Mouse Properties

Pointer Shapes
माउस के बिहेवियर को कन्फिगर करने के लिए, माउस प्रॉपर्टीज डायलॉग बाक्स में पॉइंटर्स टैब पर क्लिक करें। आपके माउस पॉइंटर की अपीयरेंस बदलने के लिए, पॉइंटर्स टैब को सिलेक्ट करो और
निम्न में से एक ऑप्शन को करें: अपने सभी पॉइंटर्स को एक बार में ही बदलने के लिए. स्कीम के अंतर्गत, एक नई स्कीम को सिलेक्ट करें। किसी खास प्लाइंटर को बदलने के लिए, इसे कस्टम लिस्ट में से सिलेक्ट करो। ब्राउज बटन पर क्लिक करें। सिलेक्ट की गई कर्सर फाइल्स की एक लिस्ट दिखाई देती है। न्यू पॉइंटर फाइल, जो आप अपने टास्क के लिए प्रयोग करना चाहते हैं, का नाम सिलेक्ट करें। माउस के बिहेवियर को कन्फिगर करने के लिए, माउस प्रॉपटीज डायलॉग बॉक्स में पॉइंटर टैब पर क्लिक करें। मोशन ऐरिया में, स्लाइडर को ड्रैग करके अपने माउस की स्पीड को ऐडजस्ट करें। इससे पॉइंटर अधिक तेजी से या धीरे से, माउस के मूवमेंट्स के अनुसार रिस्पांड करेगा या एनहांस पॉइंटर प्रिसीसजन चैक बॉक्स को सिलेक्ट करें ताकि कम दूरी पर आपके पॉइंटर के कंट्रोल को और फाइन किया जा सके, बिना पॉइंट को तेजी से स्कीन के ऐकास मूव करने के क्षमता को बंद किए हुए। इस फीचर्स को टर्न आफ करने के लिए चैक बाक्स को क्लीयर करें। स्नैप टू सेक्शन ऐरिया के अंतर्गत आप ऑटोमैटिकली मूव पॉइंटर टू द डीफाल्ट बटन इन अ विजिबिलिटी सेक्शन एरिया में माउस स्नैप को डीफाल्ट बटन्स तक ला सकते हैं।

प्रिंटर कैसे जोड़ें और निकालें:
Adding and Removing Printers:
कंट्रोल पैनेल से प्रिंटर्स एण्ड फैक्सेस चुने। प्रिंटर्स एण्ड फैक्सेस डायलॉग बाक्स पर क्लिक करे, प्रिंटर्स एण्ड फैक्स के अंतर्गत 'ऐड ए प्रिंटर' पर क्लिक करें प्रिंटर विजार्ड को खुल जायेगा। निर्देशो के अनुसार आप प्रिंटर को इन्टाल कर सकते है।

फ़ाइल और निर्देशिका प्रबंधन कैसे करें
File and Directory Management
फाइल एवं डायरेक्ट्री मैनेजमेन्ट विंडोज में फोल्डर्स को डायरेक्ट्रीज कहा जाता है। एक डायरेक्ट्री, फाइल्स और अन्य डायरेक्ट्रीज का कलेक्शन होती है। फाइल लिस्टिंग में, विंडोज एक फोल्डर आयकर प्रदर्शित करता है जिसका नाम उस डायरेक्ट्री को दर्शाता है जिसमें अन्य फाइल्स होती है। फोल्डर्स सबफोल्डर्स को रखते है। जिप बिखरी हुयी फाइल को या किसी फोल्डर में रखी फाइल्स को जिसे ईमेल मे अटैच करना हो तो उसे जिप या रार करके इकटठा बाइनड कर दिया जाता है। Windows XP मे जिप और अनजिप का फीचर होता है।

Folder Option: 
कंन्ट्रोल पैनेल मे फोल्डर आप्शन टुल उपलब्ध है जिससे आप फोल्डर से संबन्धित कन्ट्रोल कर सकते है जैसे उसे शो / हाइड आप्शन, फाइल एक्टेन्शन आप्शन , फोल्डर ओपन करने के आप्शन आदि।

नया फोल्डर कैसे बनाये 
To create a new folder: यदि आप कोई नई फाईल/फोल्डर बनाना चाहते हैं तो आपको एक्सप्लोरर में जाकर न्यू पर क्लिक कर फाईल/फोल्डर आप्शन पर क्लिक करना होगा। नया फाईल/फोल्डर बन जाएगा। आपको उक्त नए फाईल/फोल्डर में नाम अंकित कर इंटर करना होगा नया फाईल/फोल्ड बन जाएगा।

किसी फाइल या फोल्डर को कैसे डिलीट करें
To Delete a File or Folder: यदि आप किसी फाईल या फोल्डर को डिलीट करना चाहते हैं तो आपको उस फाईल या फोल्डर को सेलेक्ट करे और कीबोर्ड से डिलीट की प्रेस करे या उसे सेलेक्ट करके राइट क्लिक करे और डिलीट आप्शन पर क्लिक करना होगा।

किसी फ़ाइल या फ़ोल्डर को कैसे पुनर्प्राप्त करें
To Retrieve a File or Folder: (फोल्डर को पुनः प्राप्त) करना यदि आप डिलीट की गई फाईल को रिट्राइव करना चाहते हैं तो आपको रिसायकिन बिन पर क्लिक करना होगा। डिलीट की गई फाईल तब तक रिसायकिल बिन में पड़ी रहती हैं जब तक कि रिसायकिल बिन खाली न हो जाए। रिसायकिल बिन में पड़ी हुई फाईल को आप शिफ्ट के साथ ड्रैग कर फाईल को अन्य फोल्डर में ले जाकर रिट्राइव कर सकते हैं।



फाइल या फोल्डर का नाम कैसे बदलें
To Change the Name of the File or Folder: आपको जिस फाईल या फोल्डर का नाम परिवर्तित करना हो उस पर राइट क्लिक करे और रिनेम पर क्लिक करे एवं परिवर्तित नाम इंसर्ट करे । आप फाईल मेन्यू पर जाकर एवं रिनेम आप्शन पर क्लिक कर फाईल के नाम परिवर्तित कर सकते हैं। यहाँ यह जानना आवश्यक होगा कि एक फाईल नेम 255 करैक्टर इंसर्ट किए जा सकते हैं। फाईल नेम स्पेशल करैक्टर जैसे *.S.@,#इत्यादि को नहीं लेता है।

फाइल/फोल्डर का शॉर्टकट कैसे बनाएं
To Create a Shortcut of File/Folder: आपको जिस फाइल या फोल्डर का शार्टकट बनाना हो उसको सेलेक्ट करेंगे एवं फाईल मेन्यू पर जाकर शार्टकट पर क्लिक करेंगे, शार्टक्ट किएट हो जाएगा। या उसे सेलेक्ट करके राइट क्लिक करे और शार्टकट पर क्लिक करे।

फाइलों का प्रकार
Type of Files:
फाइल के दो पार्ट्स होते है प्रथम पार्ट उस फाइल का नाम होता है। और दूसरा पार्ट फाइल का इक्शटेन्शन। फाइल नेम आप्शनल होता है। और समान्यतः यूजर द्वारा दिया जाता है। कभी कभी या डिफाल्ट नेम भी होता है। लेकिन फाइल एक्टेन्शन उस फाइल के प्रकार (टाइप) को शो करता है। फाइल के तीन अट्रिब्युट होते है।
1.Archive file-for read/write purpose.
2. Hidden file-for making secrete
3.Read only file- everyone can read but no change can be.

विंडोज़ में उपयोग किए जाने वाले कुछ फ़ाइल एक्सटेंशन नीचे दी गई तालिका में दिए गए हैं:

 

S.N.

 

File Name

 

Extension

1

Note Pad

 

.txt

 

2

Paint Brush

.bmp

 

3

Word Pad

 

.rtf

 

4

 

Folder Zip

 

.zip

 

5

MS Word

 

.doc

 

6

Ms Excel

 

.xls

7

MS Power Point

 

.ppt

 

8

Temporary File

 

.tmp

 



वाइल्ड कार्ड यह दो प्रकार के सिम्बल होते है 1-* तथा 2-2 जिसमें * का उपयोग सभी के लिए किया जाता है और ? का उपयोग एक डिजिट के लिए किया जाता है। जैसे  .doc सभी डॉक्यूमेंट फाईल के लिए और ??.doc दो कैरेक्टर के फाईल नेम वाले डॉक्यूमेंट फाईल को सर्च करेगा।


Disk Operating System (DOS)
यह कमांड लाईन यूजर इंटरफेस आपरेटिग सिस्टम है। यह यूजर और कम्प्युटर के बीच मे इन्टरप्रटर का कार्य करता है। डा समे चार मुख्य रिकार्ड होते है। IO.SYS, MSDOS.SYST and COMMAND.COM.

बूटिंग किसे कहते है
Booting: कम्प्यूटर सिस्टम के स्टार्ट होने की प्रकियों को बूटिंग कहते हैं। यह सभी पेरिफेरल डिवाइसेज जोकि इससे जुड़ी ही और सिस्टम के प्रोसेसर मेमोरी आदि के फंक्शन को चेक करता है तथा आपरेटिंग सिस्टम को सर्च करके मेन मेमोरी में लोड करता हैं। बूटिंग दो प्रकार की होती हैं 1 कोल्ड बूटिंग-इसमें सभी फाईलें जब बंद होती हैं और जब उसे आन किया जाता है तो यह कोल्ड बूटिंग कहलाती हैं जैसे शट डाउन कम्प्यूटर को आन करना। 2-वार्म बूटिंग-यह रिस्टार्ट होता है इसमें कम्प्यूटर बंद हो करके स्वतः ही बूटिंग शुरु हो जाती है। रिस्टार्ट का शार्टकट है Ctrl+Alt+Del.

Internal Commands
यह कमांड मेमोरी रेजिडेंट कमांड भी कहलाते हैं क्योंकि यह मेमोरी में होते हैं। commond.com के अंदर यह सभी कमांड्स स्टोर होते हैं । कुछ इन्टरनल कमाण्ड निम्नलिखित है।

S.N

Command name

Description

 

Syntax

 

1

VER

 

 

Displayed the edition number/release/ version number of OS

VER <Enter>

 

2

VOL

 

Display volume label and serial number

Vol [drive:]

 

3

DATE

 

Display current system date and prompt to enter new date

 

Date <Enter>

 

4

TIME

 

Displays the current system Time and

prompt for entering new time

 

Time <Enter>

5

CLS

 

 

Clears the cluster screen

 

CLS <Enter>

 

 

6

DIR

 

 

Displays the list of directories and files

 

DIR <Enter>

7

MD OR MKDIR

 

Create a

new Directory or nested Directories

 

Mkdir or md [drive:]

path directory name

 

8

CD OR CHDIR

To change present directory to another

directory

 

CD [DRIVE:] PATH

9

RD

 

To Remove the empty directory

RD [DRIVE:]

 

10

COPY CON

 

Use this command to create a new file

 

copy con <filename>

 

11

TYPE

 

To see the contents of file on the screen

 

TYPE <file name>

 

12

COPY

 

Make a copy/duplicate files from one

location to another or one directory to

another with different name

 

copy<source file

name> <target

filename>

 

13

DEL/ERASE

 

To delete/removes one or more files

 

Del file or erase file

 

14

REN

 

To rename a file or directory

REN <file name>

 

15

TREE

 

Display directory structure graphically

Tree [Drive:] [Path]

[/F]

 


 External Command यह कमान्ड हार्डडिस्क या फ्लापी डिस्क मे अलग फोल्डर मे होती है। कुछ
एक्सटर्नल कमान्ड निम्नलिखित है। 

S.N

Command name

Description

 

Syntax

 

1

XCOPY

To copy entire directories/sub

directories and files

 

xcopy source [target]

2

Move

To moves a file or group of files from one directory to another

Move [File Name]

[Destination file name]

3

EDIT

The DOS Editor, it can use to edit

the file/ create new file

 

Edit FILE Name <Enter>

4

CHKDSK

Display information about the Disk

 

CHKDSK C:/F {ENTER}:

 

 इन्हें भी देखें-  

COMPUTER

 

Post a Comment

0 Comments

Search This Blog